Weight Loss: ज्यादा मीठा खाने की इच्छा को कम कर सकते हैं ये 5 फूड्स

Weight Loss: ज्यादा मीठा खाने की इच्छा को कम कर सकते हैं ये 5 फूड्स

सेहतराग टीम

शुगर क्रेविंग यानी मीठा खाने की लालसा या ज्यादा चीनी खाने की इच्छा डाइट करने वाले बड़ी दुश्मन है। कुछ मीठा खाने की अनियंत्रित खाने की इच्छा खासतौर पर रात को  खाना खाने के बाद आपको मजबूर कर देती है। यह एक तरह से वह मुख्य कारण है जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों को अपनी डाइटिंग करने और कुछ किलो वजन कम करने में कठिनाई होती है। दरअसल क्रेविंग दिमाग के कारण बढ़ती है और आप अपनी पसंदीदा मिठाई का एक टुकड़ा खाने के बाद खुद को रोक नहीं पाते हैं। लेकिन कुछ किलो कम करने की कोशिश करते हुए क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए बेहतर विकल्प हैं।

पढ़ें- मोटापा: समझिए बी.एम.आई. को

चीनी शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाती है और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंसुलिन स्पाइक्स डोपामाइन की रिहाई को ट्रिगर करता है, जो एक अच्छा-खासा हार्मोन है। हैरानी की बात है कि डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने के लिए चीनी युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन एकमात्र तरीका नहीं है। यह पाया गया है कि अमीनो एसिड टायरोसिन मस्तिष्क को डोपामाइन और एक अन्य न्यूरोट्रांसमीटर जारी करने के लिए भी प्रोत्साहित कर सकता है। इसका मतलब है कि आप अमीनो एसिड टायरोसिन से भरपूर भोजन करके चीनी के प्रति अपनी शुगर क्रेविंग यानी मीठा खाने की लालसा को नियंत्रित कर सकते हैं। यह आपको ट्रैक पर रखेगा और आपको किलो को तेज़ी से कम करने में मदद करेगा। तो, अपने रसोई घर को इन 5 अमीनो एसिड टाइरोसिन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ पैक करें और जब आप अपनी शुगर क्रेविंग यानी लालसा को हरा नहीं सकते, तो उन्हें लें।

तिल और मूंगफली (Sesame Seeds and Peanuts)

नट और बीज स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन से भरे होते हैं, जो आपको फुलर और संतुष्ट महसूस करने के लिए एक बेहतरीन कॉम्बो है। मूंगफली और तिल के बीज, विशेष रूप से, अमीनो एसिड टायरोसिन में उच्च हैं और उन्हें अपने आहार में शामिल करना सबसे अच्छा है। तिल के बीज में जस्ता, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम भी होते हैं, जबकि मूंगफली में बायोटिन, तांबा, नियासिन, फोलेट, मैंगनीज शामिल हैं।

अंडे (Eggs)

अंडे प्रोटीन और स्वस्थ वसा के साथ पैक किए जाते हैं और वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा भोजन है। एक पूरा अंडा, चाहे वह उबला हुआ या उबला हुआ हो, तृप्ति को बढ़ावा देता है और क्रेविंग को रोकता है। अंडे कैलोरी में भी कम होते हैं, इसलिए आपको अपने कैलोरी काउंट के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी। इसके अलावा, अंडे की जर्दी क्लोरीन के साथ पैक की जाती है, एक पोषक तत्व जो अपने वसा जलने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। तो, देर रात स्नैकिंग के लिए अंडे के लिए अपनी पेंट्री पैक करें।

दुध से बने खाद्य पदार्थ (Dairy)

दूध और पनीर दोनों प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, खनिज और फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। यह आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान कर सकता है, मस्तिष्क के कार्यों में सुधार कर सकता है और आपके क्रेविंग कम करेगा। डेयरी उत्पाद भी मधुमेह के खतरे को कम कर सकते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों का अधिक सेवन करते हैं, उनमें मधुमेह की सबसे कम घटना होती है।

सोयाबीन (Soybeans)

सोयाबीन संपूर्ण प्रोटीन का एक सोर्स है। यह टाइरोसिन के साथ-साथ फेनिलएलनिन का एक अच्छा सोर्स है। टोफू और सोया दूध जैसे सोयाबीन से बने भोजन करने से न केवल आपकी क्रेविंग पर रोक सकता है बल्कि मांसपेशियों की रिकवरी प्रक्रिया भी तेज हो जाएगी। छोटी बीन्स भी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती हैं और दिल को बीमारियों से बचाती हैं।

सेब (Apple)

सेब में काफी मात्रा में एमिनो एसिड टायरोसिन होता है और इसे डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जो अवसाद को दूर भगा सकता है। ये फल विटामिन सी, विटामिन के और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है, जो मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें-

कैसे करें मोटापे की पहचान?

Weight Loss: स्वस्थ आदतें अपनाकर वजन घटाएं

योजना बनाकर वजन घटाइए

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।